whatsapp pay step by step

WhatsApp Pay भारत में पांच बैंको मे काम कर रहा है उसमे से ये ICICI Bank, Axis Bank , Bhartiya State Bank , और Jio Payment Bank और इसमें UPI एप्प का उपयोग करके किसी को भी पैसे Whatsapp Pay से भेज सकते है। पिछले महीने में ही Whatsapp Pay ने भारत में अपनी पेमेंट की सर्विस को स्टार्ट किआ था और WhatsApp के पास 400 मिलियन से अधिक यूजर भी है, जिससे इसकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े मार्केट में होता है।



WhatsApp Bharat me in 4 banks ke sath mil kar WhatsApp pay ki service start kar raha hi. ye bank hi ICICI Bank, Axis Bank, Bhartiya State Bank, और Jio Payment Bank. Is article me ham ye he janne ki koshish karenge ki WhatsApp Pay ko ham step by step kaise use kar sakte hi. ur apne apne bhusiness ko kaise improve kar sakte hi. Aam user bhi aasani se is WhatsApp Pay App ko use kar ke apne dosto ko paise bhej sakte hi.

पिछले महीने में ही Whatsapp Pay ने भारत में अपनी पेमेंट की सर्विस को स्टार्ट किआ था और वह 400 मिलियन से अधिक यूजर भी है। और यह सबसे बड़े बाज़ारो में गिना जाता है। लांच के वक़्त फेसबुक ने अपने मालिक पैन वाली कंपनी ने कहा की इसकी भक्तन को (NPCI) के साथ साझेदारी में डिज़ाइन किआ गया है जो की भारत में पहली बार वास्तविक समय प्रणाली, जो 160 से अधिक समर्थित बैंको के साथ लेन-देन के सक्छम बनता है , Abhi WhatsApp Pay UPI का उपयोग कर रहे है इसके साथ, Paytm ,Google Pay ,Walmart के स्वामित्व वाले Phone Pay ,Amazon Pay के साथ भी मुकाबला करेगा ।

देश में whatsapp पे से पैसा ट्रांसफर करने के लिए भारत में बैंक खाता और डेबिट कार्ड होना जरुरी है फेसबुक के स्वामित्व वाला मैसेंजिंग अप्प बैंको को निर्देश भेजेंगे, जिससे भुगतान सेवा प्रदाता के रूप में भी जाना जाता है जो प्रेषक और रिसीवर बैंक खातों के बिच UPI के माध्यम से पैसो को भेजा जा सकता है। व्हाट्सप्प उसेर्स UPI सपोर्टेड अप्प का इस्तेमाल कर किसी को भी पैसे बघेज सकते है। भुगतान के लिया व्हाट्सप्प का उपयोग करते समय प्रत्येक लेन देन के लिए एक व्यक्तिगत UPI पिन दर्ज करना होगा।


WhatsApp Pay के माध्यम से पैसे कैसे ले या भजे, यहाँ पर आपको step by step WhatsApp Pay Setting बताया गया है

  • 1-पहले आप अपने मोबाइल के whatsapp पर क्लिक करे, उसके बाद आपसब अपने मोबाइल के ऊपर में 3 डॉट को क्लिक करे।
  • 2-उसके बाद आप पेमेंट सेलेक्ट करे फिर उसके बाद आप पेमेंट को ऐड करे।
  • 3-उसके बाद सारे बैंक का नाम आजायेगा आपके स्क्रीन पर।
  • 4-आप अपने बैंक के नाम चुनने के बाद आपका मोबाइल नंबर जो बैंक के linked है फिर वो अपने आप वेरीफाई होजाएगा।
  • 5-आपको यह जांच करने की जरुरत है की whatsapp नंबर आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ है।
  • 6-एक बार जब आप अपना नंबर verify होजाता है तो एक ूज़र को भुगतान सेट अप करने की आवस्यकता होती है।
  • 7-आप whatsapp को लेन-देन को अंजाम देने के लिए UPI PIN होना बहुत ज़रूरी है,यह UPI PIN सारे एप्प्स पर जहा बैंक अकाउंट से ट्रांफर हो वह ज़रूरी है।

यदि यूजर पैसे भेजना या पैसे प्राप्त करना चाहते है तो ये स्टेप्स फॉलो करें

  • 1-व्हाट्सप्प पर कोई भी चैट खोले और अटैचमेंट आइकॉन पर क्लिक करे।
  • 2-पेमेंट पर क्लिक करे और उन पैसो पे जोड़े जिसे आप व्यक्ति को भेजना चाहते है। एक उपयोगकर्ता भी एक नोट जोड़ सकता है।
  • 3-whatsapp पाई आपको पेमेंट की प्रक्रिया ख़तम करने के लिए आपको अपना UPI पिन जोड़ना पड़ेगा।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप अपने मित्र और परिवार वालो को ये आर्टिकल जरूर शेयर करें। धन्यवाद,